Now Reading
आपकी पहली नौकरी के बारे में 10 नियम जो आपको कोई नहीं बताता है!

आपकी पहली नौकरी के बारे में 10 नियम जो आपको कोई नहीं बताता है!

एक नया काम शुरू करने के लिए हर किसी के लिए जितना रोमांचक है, एक निश्चित घबराहट भी है जो आपको घेर लेती है। आपका बॉस और प्रशिक्षक यह सुनिश्चित करेगा कि आप वैसे भी ठीक से काम करेंगे, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपको कार्यस्थल के शिष्टाचार के बारे में नहीं बताती हैं।

आपको यह जानने के लिए चिंतित होना चाहिए कि आपके बॉस की अच्छी पुस्तकों और एक अच्छे कर्मचारी में क्या होना चाहिए। और यह तब और भी महत्वपूर्ण है जब आप एक नया काम शुरू करने वाले हैं।

नौकरी आपके पूर्णकालिक इंटर्नशिप से अलग है। पहली नौकरी आपके पेशेवर दुनिया में प्रवेश है और यह वह नौकरी है जो भविष्य में आपके करियर को निर्देशित कर सकती है। एक पहली नौकरी एक यादगार है या तो अच्छे तरीके से या बुरे तरीके से।

कॉलेज जीवन से वास्तविक जीवन में पारगमन की यात्रा एक कठिन है और एक को परिवर्तनों के साथ सामना करना मुश्किल लगता है। तो अब आप जानते हैं कि पहली नौकरी वास्तव में महत्वपूर्ण है और एक अच्छा प्रभाव स्थापित करना और भी महत्वपूर्ण है।

यहाँ कार्यालय के बारे में कुछ नियम दिए गए हैं जो आपको कोई नहीं बताता है लेकिन आपको इसके बारे में जानना चाहिए:

अपने पेशेवर जीवन से अपने व्यक्तिगत जीवन को अलग करें

अपने निजी जीवन को पेशेवर जीवन के साथ मिलाना वास्तव में एक महान विचार नहीं है और यहीं पर हमें यह विचार करने में कठिनाई होती है कि यह आपका पहला काम है।

कार्यस्थल से किसी को डेटिंग करना भी इसमें आता है क्योंकि कभी-कभी ऐसा करना कार्यालय नीति के खिलाफ हो सकता है। इसके अलावा, यह आपको अपनी नौकरी से विचलित कर सकता है जो आपके लिए ध्यान केंद्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है।

इसे अलग रखने का अर्थ यह भी है कि सीमाओं की स्थापना और घर पर रहने के दौरान अपने काम की जरूरतों को एक तरफ रखना। संतुलन बनाए रखना अत्यंत आवश्यक है।

कंपनी संस्कृति के साथ परिचित और इसका पालन करें

हर कंपनी अपनी संस्कृति का पालन करती है और यह बहुत महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, ड्रेस कोड, यदि आपकी कंपनी का औपचारिक ड्रेस कोड नियम है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसका पालन करते हैं।

केवल कैजुअल में दिखाना जबकि बाकी सभी फॉर्मेल में हैं, अच्छा प्रभाव नहीं डालेंगे। वही समय की पाबंदी, काम तोड़ने, लोगों को संबोधित करने आदि के लिए जाता है।

हालांकि ऐसा कोई ठोस नियम नहीं लिखा है, फिर भी आपको कुछ चीजों का पालन करने की आवश्यकता है। जहाँ भी आप अपनी कंपनी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, बाहरी दुनिया में भी इन चीजों का पालन करने की आवश्यकता है।

गॉसिप डू नॉट गुड, ओनली हार्म

गॉसिप कभी भी एक अच्छा विचार नहीं है। यदि आप वास्तव में अपने पेशेवर जीवन को क्रमबद्ध रखना चाहते हैं तो गपशप मूंजरों से दूर रहें। आपके बॉस और पर्यवेक्षकों के बारे में रसीले विवरण आपको निश्चित रूप से लुभा सकते हैं, लेकिन आपको लगा रहने की आवश्यकता है।

जैसा कि यह आपका पहला काम है आप शायद ही किसी को जानते होंगे, इसलिए उन पर भरोसा करना कि दूसरों के सामने बीन्स फैलाना अच्छा नहीं है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसका आप वास्तव में सामना नहीं करना चाहते हैं।

इन सबसे ऊपर, यह आपके समय की पूरी तरह से बर्बादी है क्योंकि गपशप आपके लिए अच्छा नहीं है।

सौहार्दपूर्ण रहें लेकिन कभी भी कंजूस और नाकाम न हों!

कार्यस्थल पर सभी के साथ अच्छे परिचित होने की आवश्यकता है, लेकिन साथ ही, यह वास्तव में सामाजिककरण का स्थान नहीं है। आपको समझना चाहिए कि आपके सहकर्मी आपके नए सबसे अच्छे दोस्त नहीं हैं।

उनके निजी जीवन में प्रवेश करना वास्तव में आपके व्यवसाय से कोई भी नहीं है। उनके साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार करें, लेकिन अपने सहयोगियों और बॉस के साथ दोस्ताना व्यवहार करने की कोशिश न करें। सुखद रहें और आपके साथ काम करने वाले लोगों के साथ एक सामान्य संबंध बनाए रखें। सच कहूं, कोई भी लोगों को पसंद नहीं करता है और यहां तक ​​कि उनसे दूर भागता है।

हमेशा एक संदेश / ईमेल को स्वीकार करें जो इसमें आता है

हां, कई बार हम ईमेल का जवाब देना भूल जाते हैं और इस अज्ञानता के कारण हम असभ्य और अनप्रोफेशनल हो जाते हैं। यहां तक ​​कि अगर इसका मतलब है कि पावती की एक पंक्ति का जवाब देना है, तो ऐसा ही हो।

बस ईमेल की प्राप्ति और इसके बारे में आपकी जागरूकता के बारे में ईमेल भेजने वाले को दें। जब तक कोई मेल विशेष रूप से यह बताता है कि यह स्वतः जनरेट किया गया ईमेल है या कहता है कि ‘उत्तर न दें’, प्रत्येक मेल का उत्तर दें।

पहले 3 महीनों में लंबी छुट्टी नहीं लें

निश्चित रूप से, आपने एक साक्षात्कार पास किया है और प्रशिक्षण से गुजरे हैं, लेकिन वास्तव में इसका मतलब यह नहीं है कि आप कंपनी के वातावरण को पूरी तरह से जानते हैं।

ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिन्हें आप याद करते हैं, जिन पर आप शुरुआती दिनों में सीखेंगे। इतना ही नहीं आप सभी को लाभहीन भी समझा जाएगा। जब आप नौकरी ज्वाइन कर चुके होते हैं तो ब्रेक लेना आपको ध्यान खो देता है और आपको आलसी भी बना सकता है।

यदि आप वास्तव में अपनी छुट्टी को स्थगित कर सकते हैं, तो इसे आज़माएं लेकिन यदि यह अपरिहार्य है, तो अपने एचआर से अपनी ज्वाइनिंग तिथि को स्थगित करने का अनुरोध करें।

See Also

कभी भी खुद को नौकरी के लिए ’बहुत अच्छा’ मानें

संक्षेप में, अति आत्मविश्वास नहीं होगा। जब आप कुछ करने में असफल होते हैं तो यह आपके लिए अच्छा नहीं होगा। हममें से कई लोग नौकरियों को अस्वीकार कर देते हैं क्योंकि हमें लगता है कि हम इससे बेहतर के हकदार हैं। आप कभी नहीं जान पाएंगे कि आप कितने अच्छे हैं और जब तक आप वास्तव में ऐसा नहीं करते हैं।

इसके अलावा, अगर यह पहली नौकरी है तो आपको पता होना चाहिए कि शिक्षाविद वास्तविक नौकरी से अलग है। हर काम से सीखने के लिए बहुत कुछ है जिसे आप कभी नहीं जान पाएंगे। इसलिए यदि आप एक नया काम शुरू कर रहे हैं तो कुछ भी न मानें, बस इसे छोड़ दें!

यदि वे अनिवार्य नहीं हैं तो भी बैठकें मिस न करें

बैठकों में भाग लेना और अपनी पहली नौकरी से जितना हो सके उतना लोभी होना वास्तव में आवश्यक है। यह बैठकें हों या यह टॉक शो हों या व्यक्तित्व विकास व्याख्यान हों, वे सभी विकास के लिए हैं।

इसलिए आप कॉलेजों की तरह ही मीटिंग्स पर ध्यान न दें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे आपकी कंपनी से संबंधित नहीं हैं, बस जब तक आप कर सकते हैं चीजों को भिगोने का प्रयास करें।

वे आपको ज्ञान देते हैं कि कैसे काम करना और व्यवहार करना है और कभी-कभी आपको अपने करियर की सही दिशा का पता लगाने में मदद मिल सकती है।

ऑफ़िस आवर्स के मध्य में गायब हो जाना

हर कंपनी के कार्यालय के घंटे सख्त होते हैं, जिन्हें आपको पेश करने की आवश्यकता होती है और कार्यालय समय के मध्य में गायब होने से आपकी नौकरी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

यहां तक ​​कि अगर आप कार्यालय के समय के बीच MIA जा रहे अपने काम को समाप्त कर सकते हैं तो वास्तव में अव्यवसायिक लग सकता है। यदि आपके पास वास्तव में ऐसा कुछ है जिसके लिए आपको कार्यालय परिसर छोड़ने की आवश्यकता है तो बेहतर विकल्प यह है कि आप अपने वरिष्ठ या बॉस को इस बारे में बताएं।

अपने बारे में अपनी शर्मनाक कहानियों का खुलासा करने पर मत जाओ।

हां, जीवन में होने वाली कुछ चीजें सुपर फनी होती हैं लेकिन ऑफिस में उनका खुलासा करना आपके लिए शर्मनाक है। आप ऐसा केवल कुछ परिचितों को पाने के लिए और कार्यालय में लोगों के साथ करने के लिए कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं हो सकता है।

आप शायद यह भी नहीं जानते कि आप अपनी कमजोरियों को उन लोगों के सामने प्रकट करते हैं जिन्हें आप मुश्किल से जानते हैं।

ऐसी हर संभावना है कि आपका पहला काम चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन आपको इससे ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप इसे जल्द ही सीख लेंगे।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

© 2021 WomenNow.in All Rights Reserved.

Scroll To Top